Social Media Marketing Strategy
कुछ साल पहले, आप फ्लाई पर Social Media Marketing Strategy बनाने के साथ दूर हो सकते थे।

जब तक आप उपस्थित थे, आप अपने Competitors से अधिक कर रहे थे-सही?

वैसे यह 2019 है, और आज भी उतना ही तर्क लागू नहीं होता है। 30% Millennium के साथ कहते हैं, कि वे महीने में कम से कम एक बार सामाजिक पर एक Brand के साथ संलग्न होते हैं।

आपकी Strategy केवल अस्तित्व के बारे में नहीं हो सकती है। Brands को पूरी तरह से अपने Social Media Marketing Strategy में निवेश किया जाना चाहिए और Engagement पर ध्यान देना चाहिए।

अन्यथा, आप Real Customers पर हार जाएंगे, जिसका अर्थ है आपकी Lower line पर गंभीर प्रभाव।

हम Social Media की दुनिया में अपने Brand को डराने के लिए यहां नहीं हैं।

इसके बजाए, हम आपकी Marketing Team को एक Successful Social Strategy की दिशा में सही कदम उठाने के लिए प्रदान करना चाहते हैं।

ताकि आपका Brand Competitors के बीच खो ना जाये।

2019 के विजेता बनने के लिए Social Media Marketing Strategy के सात Steps हमने यहां दिए हैं:

7 STEPS SOCIAL MEDIA MARKETING STRATEGY CHECKLIST

Social Media Marketing Strategy


#01. Social Media Marketing लक्ष्यों को बनाएं जो आपकी सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान करें



किसी भी Strategy के लिए पहला Steps यह समझना है कि आप अपने Efforts से क्या चाहते हैं।

Social Media Marketing एक स्विच फिसलने और इसे एक दिन बुलाए जाने के बारे में नहीं है।

इसके बजाए, Social Media Planning को अपने पसंदीदा Dish को Cooking की तरह देखा जाना चाहिए।

एक बार आपके Ingredients के बाद, आप एक नुस्खा और प्रतिष्ठा का पालन करें!

लेकिन यह हमेशा मामला नहीं है।

क्या होगा यदि आपके पास Guests हैं और अधिक लोगों को खिलाने की आवश्यकता है?क्या होगा यदि कोई Material में से किसी एक के लिए एलर्जी है?

अचानक, आपका लक्ष्य यह सुनिश्चित करने के लिए भोजन करने से जाता है कि यह पर्याप्त लोगों को खिलाएगा और सभी के द्वारा खा लिया जाए।

यही कारण है कि लक्ष्य बनाना आपके Social Media Marketing Strategies के पहले भाग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही, लक्ष्यों को निर्धारित करना सबसे अच्छा है।

2019 में 1 Million नए Instagram followers से पूछना अवास्तविक है। प्राप्त लक्ष्यों के साथ, आप मूल योजना से चिपकने की अधिक संभावना रखते हैं और पुराने लोगों को पूरा करते समय नए बाधाओं को जारी रखना जारी रखते हैं।

यही कारण है कि Brands को अपनी Current Marketing Strategy में हर Social Media चैनल पर कभी भी क्यों नहीं लेना चाहिए। अपने Brand के लक्ष्यों के आधार पर सबसे महत्वपूर्ण चैनल चुनने का प्रयास करें।

बहुत से लक्ष्य और उद्देश्यों के साथ एक Strategy को जटिल बनाने से बचें। सरलता आपको एक लंबा रास्ता ले सकती है।

अपने Social Media लक्ष्यों को Document करना न भूलें। न केवल आपको Benchmark में मदद करना महत्वपूर्ण है, बल्कि यह आपको प्राप्त करने की संभावनाओं में भी सुधार करता है।

कुछ आंकड़ों के अनुसार, जो लोग अपने लक्ष्यों को लिखते हैं वे 30 गुना अधिक सफल होते हैं।

GOAL DOCUMENT



2019 में विचार करने के लिए Social Media Goal

लक्ष्य सेटिंग सभी Marketing और Business Strategies का प्रमुख है।

Social Media कोई अपवाद नहीं है। बेशक, Social Capabilities की एकSeries के साथ, यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि,

आपके उद्देश्यों को वास्तव में क्या होना चाहिए। मार्गदर्शन के लिए, यहां विचार करने के लिए कुछ आम Social Media Goal हैं:

Increase Brand Awareness: प्रामाणिक और Permanent Brand Awareness बनाने के लिए, प्रचारक संदेशों के बहुत से बचें।

इसके बजाय, अपने Social Channels के माध्यम से सार्थक सामग्री और एक मजबूत Brand Personality पर ध्यान केंद्रित करें।

High Quality of Sale: विशिष्ट Social Keywords, Phrase या हैशटैग की निगरानी या सुनवाई के बिना आपके Social Channels के माध्यम से खोना लगभग असंभव है।

अधिक कुशल Social Media Targeting के माध्यम से, आप अपने मूल दर्शकों तक पहुंचते हैं।

Individual form Drive in Sales From: कुछ Retailers In-Store Sales को चलाने के लिए Social Media Marketing Strategies Efforts पर भरोसा करते हैं।

क्या आपका Brand आपके आने वाले लोगों को पुरस्कृत करने के लिए Social पर पर्याप्त प्रचार कर रहा है?Customers को अपने स्टोर में क्या चल रहा है, इस बारे में चेतावनी देने के बारे में क्या?

Improve ROI: Social Media पर कोई Brand नहीं है जो Investment पर अपनी वापसी में Increase नहीं करना चाहता।

लेकिन Social पर, यह लक्ष्य आपके चैनलों की पूरी तरह से लेखा परीक्षा करने और श्रम, विज्ञापनों और डिज़ाइन की लागत को सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट है।

Create a Loyal Fanbase:



क्या आपका Brand user द्वारा उत्पन्न सामग्री को बढ़ावा देता है?क्या आपके Followers ने किसी भी Initiation के बिना सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की है?

इस बिंदु पर पहुंचने से Social पर सकारात्मक Brand व्यक्तित्व बनाने के साथ समय और प्रयास लगता है।

Better Pulse on Industry:


आपके Competitors क्या कर रहे हैं?Engagement या Sale को चलाने के लिए वे किस रणनीति का उपयोग कर रहे हैं?

Industry पर पल्स होने से आप अपने प्रयासों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और अच्छी तरह से करने वाले लोगों से कुछ सुझाव ले सकते हैं।

Social Management के लिए एक बेहतर तरीका है

#02. अपने Social Media Audiences की खोज करें

Social Media Marketing Strategy


लगभग 79% Adult Facebook का उपयोग करते हैं।

लेकिन क्या आपके Customer Active रूप से आपके Brand के साथ जुड़ रहे हैं?

अपने Viewers को समझना जरूरी चीजों को सीखना जरूरी है जैसे कि आपके Products को कौन खरीदता है।

कौन सा Age Group बेचने के लिए सबसे कठिन है और Income का स्तर आपके लौटने वाले ग्राहकों को कितना बनाता है?

Social Media के लिए, यह आपके दर्शकों को जानना उतना ही महत्वपूर्ण है।

सबसे पहले, आपके Brand को आपके सबसे Valuable Social Channels की Demographics में देखना चाहिए। जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था।

आपको अपने Social Media Marketing Strategy के लिए एक लक्ष्य रखना चाहिए। यही कारण है कि आपको शोध करने की आवश्यकता है।

जो आपके लक्ष्यों के साथ सबसे ज्यादा Related हैं।

अपने Focus Channel ढूंढने में आपकी सहायता के लिए: प्रत्येक प्रमुख Network के लिए आवश्यक Demographic Data पर तुरंत नज़र डालें:

Facebook के सबसे Popular Demographics में शामिल हैं:
Female User (89%)
18-29 Years Old (88%)
Urban-and Rural Local User (81% प्रत्येक)
जो $ 30,000 से कम कमाते हैं (84%)
College Experience वाले User (82%)

Instagram के सबसे Popular Demographics में शामिल हैं:

  • Female User (38%)
  • 18-29 Years Old (5 9%),
  • Urban-based User (3 9%)
  • जो $ 30,000 से कम कमाते हैं (38%)
  • College Experience वाले User (37%)

Twitter के सबसे Popular Demographics में शामिल हैं:

  • Female User (25%)
  • 18-29 Years Old (36%)
  • Urban-based User (26%)
  • जो $ 50,000- $ 74,999 कमाते हैं (28%)
  • College Experience वाले User (2 9%)

Linkedin के सबसे Popular Demographics में शामिल हैं:

  • Male User (31%)
  • 18-29 Years Old (34%)
  • Urban-based User (34%)
  • जो $ 75,000 या उससे अधिक कमाते हैं (45%)
  • College Experience वाले User (50%)

Snapchat और अन्य Auto-Delegated App के सबसे Popular Demographics में शामिल हैं:

  • Male User (24%)
  • 18-29 Years Old (56%)
  • जो $ 50,000 से कम कमा रहे हैं (27%)
  • College Experience वाले User (27%)

Customer Demographics की पहचान

जबकि उपरोक्त Demographics डेटा आपको प्रत्येक चैनल में Insight देता है, आपके अपने ग्राहकों के बारे में क्या?

Social Media पर अपने Customer Demographics को वास्तव में जान सकने से पहले आगे Analysis पूरा करना होगा।

यही कारण है कि कई Brand Social Media Dashboard का उपयोग करते हैं जो आपके चैनल का अनुसरण करने और प्रत्येक चैनल पर आपके साथ बातचीत करने का एक Overview प्रदान कर सकता है।

अधिकांश Brand आज कम से कम कुछ प्रकार के Dashboard का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, क्या आपका Dashboard आपके विशिष्ट लक्ष्यों को संबोधित करता है?

चाहे आप अपने Customer या अपनी खुद की Demographics की खोज करने वाली Enterprise Company के लिए Overview प्रदान करने वाली एजेंसी हों, एक All-in-One dashboard समाधान महत्वपूर्ण है।

Social Group के Trends और Audience Demography Sprouts करें



Sprout Social अपने ग्राहकों को पहचानने में आपकी सहायता के लिए अपने Social Network के लिए गहन और आवश्यक Demographic Data पर गर्व करता है।

#03. अपने सबसे Important Metrics Established करें



जबकि आपका लक्षित Social Media Metrics एक Strategy का सबसे महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, यह प्रायः पथ से सबसे अधिक वांछित स्थान होता है।

Followers Count और Like जैसे Vanity Metrics हमेशा मापने के लिए अच्छे होते हैं।

लेकिन क्या यह आपको Social Media पर अपने Brand की पूरी कहानी बताता है?

हम अक्सर Followers को देखने में लपेट जाते हैं और एक अभियान के लिए सच्चाई पसंद करते हैं, लेकिन एक कदम वापस लेने और अपने समग्र लक्ष्यों से जुड़े Social Metrics का मूल्यांकन करना स्मार्ट है।

Engagement Metrics कभी-कभी एक बेहतर तस्वीर पेंट करते हैं, क्योंकि जैसा कि हमने यहां कई बार उल्लेख किया है। Permanent Relations का निर्माण Social पर काम करता है।

Big Viewer और Like करने योग्य सामग्री बिल्कुल बढ़िया है, लेकिन यहां कुछ अन्य Metric हैं जिन्हें आप 2019 में आगे बढ़ाना चाहते हैं:

Access: पोस्ट पहुंच उन Unique Users की संख्या है जिन्होंने आपकी पोस्ट देखी।

आपकी सामग्री कितनी दूर तक फैली हुई है?क्या यह वास्तव में Users की Feed तक पहुंच रहा है?

Click: यह आपकी सामग्री, Company का Name या Logo पर Click की मात्रा है।

Link Click यह समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि Users आपके Marketing funnel के माध्यम से कैसे जाते हैं।

प्रति अभियान Tracking Click यह समझने के लिए आवश्यक है कि जिज्ञासा क्या है या लोगों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है।

Engagement: Impressions की संख्या से विभाजित Social बातचीत की कुल संख्या।

Engagement के लिए, यह देखने के बारे में है कि किसने बातचीत की और यदि यह आपकी कुल पहुंच से अच्छा अनुपात था।

यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि आपके दर्शक आपको कितनी अच्छी तरह समझते हैं और उनकी बातचीत करने की इच्छा कितनी अच्छी तरह से है।

Hashtag Display:
आपके सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए Hashtag आपके पक्ष में क्या थे?कौन सा Hashtag आपके Brand से सबसे ज्यादा जुड़े हुए थे?या क्या Hashtag ने सबसे अधिक Engagement बनाया है?

Sense: यह माप है कि Users ने आपकी सामग्री, Brand या Hashtag पर प्रतिक्रिया कैसे दी।

क्या ग्राहकों ने आपका Recent Campaign Aggressive पाया?आपके Campaign Hashtag से जुड़े लोगों की किस तरह की भावनाएं हैं?

गहरी खुदाई करना और लोगों को क्या कहना है, यह हमेशा बेहतर होता है।

Organic and Payment liked: मानक पसंद से अधिक, इन पसंदों को Payment या Biological सामग्री से परिभाषित किया जाता है।

Facebook जैसे चैनलों के लिए, Organic Engagement Tracting हासिल करना बहुत कठिन है।

यही कारण है कि कई Brand Facebook Advertisement में बदल जाते हैं। हालांकि, Instagram पर Biological Earnings काफी मुश्किल नहीं है।

#04. अपने Social Competitive Landscape का Research करें



सामग्री बनाने शुरू करने से पहले (हम वादा करते हैं कि हम लगभग वहां हैं!), यह आपके Competitors की जांच करना वाकई स्मार्ट है।

हमने सामग्री निर्माण प्रक्रिया से पहले इसे रखा क्योंकि आप अक्सर अपने Competitors को सफल बनाने के Analysis के द्वारा सामग्री को देखने के नए तरीके ढूंढते हैं।

दोबारा, हम हमेशा विश्वास करेंगे कि आपको अपने Competitors के विचारों को चुरा नहीं लेना चाहिए।

बल्कि उनकी Success और Failures से सीखना और बढ़ना चाहिए।

तो आप उस जानकारी को कैसे ढूंढते हैं?

पहला Step यह पता लगाना है कि आपकी Competition की पहली जगह कौन है।

Competitors को खोजने का सबसे आसान तरीका एक साधारण Google Search के माध्यम से है।

कौन दिखता है यह देखने के लिए अपने सबसे Valuable Keywords, Phrase और उद्योग शब्द देखें।

उदाहरण के लिए, यदि आपने Various Soaps बेचे हैं, तो "Handmade Natural Soap" जांच के लिए एक अच्छा Keywords होगा:

Handmade Natural Soap Search Results



आप Amazon और Bath and Body Works जैसे प्रमुख Retailers को बाहर कर सकते हैं। उन लोगों के लिए खोजें जो दिखाते हैं कि आपके विशिष्ट उद्योग में कौन हैं।

इसके बाद आप देखना चाहते हैं कि Social पर कौन Active है।

Wild Soap Example



जैसा कि आप देख सकते हैं, Wild Soap की Active Social उपस्थिति है, जिसका अर्थ है कि वे Track करने के लिए एक महान उम्मीदवार हैं।

कुछ हद तक Industry Competitors को इकट्ठा करने के बाद, Facebook और Instagram सामग्री को Track करने के लिए Spout Social जैसे Social Media Competitive Analysis Tools का उपयोग करना स्मार्ट है।

Instagram Competitive Analysis From Sprouts



यहां आप Text, Images और Video के Post Break Down देख सकते हैं।

ताकि यह देखने के लिए कि आपके Competitors को सबसे अधिक Engagement चलाने के लिए क्या कर रहे हैं।

एक बार जब आप Competitors Analysis के माध्यम से खोद जाएंगे, तो आपके पास Better Possible Idea होगा कि आपके Potential Customer क्या चाहते हैं

#05. Social Media Content Attached और Curated करें


क्या कोई Content कहता है? यह आपकी False Social Media Content आपकी Marketing Strategy के लिए बेहद महत्वपूर्ण नहीं है।

हालांकि, Content की Plan बनाने से पहले पिछले कदमों का पालन करना सबसे अच्छा है ताकि आप अधिक Effective Subjects का निर्माण शुरू कर सकें।

शुरुआत करने वालों के लिए, हम आपकी Brand की पहचान के अनुरूप Content बनाने की अनुशंसा करते हैं।

इसका मतलब है कि आपको अपनी Non-Popular Demographic तक पहुंचने जैसी चीजों से बचने की तरह पूरी तरह से Strategy तैयार करनी चाहिए।

लक्षित Content के बीच सही संतुलन और High Promotional होने के साथ ही यह आवश्यक है।

वास्तव में, 46% User कहते हैं कि यदि बहुत सारे Promotional Message हैं तो वे Brand को Unfollow करेंगे।

इसके अतिरिक्त, 41% User कहते हैं कि वे ऐसे Brand को Unfollow करेंगे जो बहुत अधिक Improved Content Sharing करता है।

Video Content or Bust



आपकी Social Media Marketing Strategy के लिए Video कितना महत्वपूर्ण है?


लगभग 90% Online Shopkeepers का मानना ​​है, कि Product Video उन्हें Shopping Decision लेने में मदद करते हैं।

इसके अतिरिक्त, Average Online Video पूरी तरह से 37% दर्शकों के अंत तक समाप्त होता है।

इस प्रकार के आंकड़ों को केवल Social Media Video Content में Investment करने के आपके Logic को लागू करना चाहिए।

Brands Instagram Stories, Facebook Live और अन्य पल में Media के माध्यम से Users तक पहुंच सकते हैं।

Create Content Themes



View Content के लिए सबसे कठिन चुनौतियों में से एक इसे दिन-दर-दिन आधार पर बना रहा है।

एक Venezue Infographic ने दिखाया कि 36.7% Marketers ने कहा कि View Content बनाने के साथ उनके नंबर 1 संघर्ष इतनी लगातार कर रहा था।

यह वास्तव में दिखाता है कि Marketers और जिन लोगों तक वे पहुंचना चाहते हैं, उनके लिए अत्यधिक View Content कितनी महत्वपूर्ण है।

यही कारण है कि Content निर्माण करना आपकी Content को विभाजित करने का एक शानदार तरीका है।

Instagram View Topics को काम करने के लिए Instagram एक प्रमुख चैनल है।

Human Science Instagram Examples



Anthropology अपने Instagram Feed को लगातार, Colorful और आंखों के पॉपिंग को रखने में एक अद्भुत काम करता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए Content विषयों में कार्य करें कि आपके पास प्रकाशित करने के लिए उत्कृष्ट Content का एक सतत Schedule है।

#06. अपने Viewers के साथ Attached रहे और उन्हे अनदेखा न करें



Social Media Channel Network के रूप में बनाए जाते हैं।

इसका मतलब है कि उनका मुख्य उद्देश्य बातचीत करने, विषयों पर चर्चा करने और Content Share करने के लिए एक जगह होना है।

आपका Brand "Networking" के इन मूल तत्वों को नहीं भूल सकता है और Conversations या Engagement के अवसरों को सुनिश्चित करने के लिए प्रयास नहीं किया जाता है।

Social Media के माध्यम से, आप उपस्थित होने और अपने Viewers से बात करके Brand के रूप में सम्मान प्राप्त करते हैं।

क्योंकि दर्शकों की जागरूकता बढ़ाने के इच्छुक Brands के लिए Social Customer देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है। यह Engagement के बारे में सब कुछ है।

विशिष्ट कार्यों के लिए टीमों को नामित करने से आपके कर्मचारियों को एक अच्छी तरह से तेल वाली Social Media टीम की तरह चलाने में मदद मिल सकती है, भले ही आप एक या 100 का समूह हों।

Best Times में Busy होने के लिए Post करें



Customers के साथ जुड़ने और बातचीत करने के लिए आपका Brand कब उपलब्ध है?


आप शाम को देर से Post करने के लिए कुछ Recommended समय देख सकते हैं। लेकिन यदि आपका Brand संवाद करने के लिए नहीं है।

तो पसंदीदा समय पर Post करने का क्या मतलब है?

इसके बजाए, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आपका Social Media या Community Manager उपलब्ध हैं और जब आप Twite करते हैं या Post करते हैं तो।

किसी भी Product Question या चिंताओं का उत्तर देने के लिए तैयार होते हैं। Social Media पर Post करने का सबसे अच्छा समय सीखना स्मार्ट है।

लेकिन Posting के बाद व्यस्त होना उतना ही महत्वपूर्ण है।

हमारे Index के अनुसार, एक Brand का Average Reaction समय लगभग 10 घंटे है।

परंतु क्या आप जानते थे कि ज्यादातर Users मानते हैं कि ब्रांड को चार घंटे के भीतर Social Media Messages का जवाब देना चाहिए?

सभी Update Algorithm के साथ, Organic Content आपके Viewers के बहुमत तक पहुंचने में कठिन समय है।

आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह उन लोगों को अनदेखा करती है जो आपकी Marketing Funnel को और अधिक भेजने पर संलग्न होते हैं और हार जाते हैं।

#07. अपने प्रयासों को Track करें और हमेशा सुधार करें


तो, आप अपनी Social Media Marketing Strategy पर कितनी अच्छी तरह से करते थे।

अपने प्रयासों का निरंतर Analysis किए बिना, आप कभी नहीं जान पाएंगे कि एक Campaign ने दूसरे पर कैसे किया।

आपकी Social Media Activity के पक्षियों के नजरिए से चीजों को Perspective में रखने में मदद मिलती है।

आपने अपने सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों, Network Preferences और Metric को कम कर दिया है- अब यह सुनिश्चित करने का समय है कि आपने सही निर्णय किए हैं।

Social Media में सही विकल्प बनाने के बारे में जानना अभी भी एक कठिन काम है।

वास्तव में, 46% B2B Marketers अनिश्चित हैं अगर उनकी Social Strategy ने वास्तव में अपने ब्रांड के लिए Revenue बनाया है।

लेकिन Marketers हमेशा कोशिश कर रहे हैं और सही कनेक्शन की तलाश में हैं। यही कारण है कि Marketer के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला Metric (80%) जुड़ाव है।

यदि आप स्थायी संबंध बनाने में काम करते हैं, तो आपकी Social Media Marketing Strategy में विफलता के लिए बहुत कम जगह है।

सफलता ट्रैक करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें



Sprough Social Media Marketing के साथ दिमाग में बनाया गया था।

हमारे Social Media Tools Analytics और Reporting Features का एक पूर्ण सूट प्रदान करते हैं।

ताकि आपको यह पता लगाने में मदद मिल सके कि कौन सी Post, Massage और Hashtag Best Performance करते हैं।

अन्य महत्वपूर्ण Tool को Google Analytics जैसे हमारे Dashboard से Connect करना आसान है।

जो आपको यह देखने में सहायता करता है कि कौन से Post सबसे अधिक Traffic, Conversion और Composite Revenue को चलाते हैं।

Social Media Marketing Strategy Checklist



हम अपने Readers को आगे बढ़ने के लिए कुछ Resources देना चाहते थे। यही कारण है कि,

हमने अपने सभी Readers को अपनी Strategy को बनाने और Audit करने में मदद करने के लिए इस 7-Step Social Media Marketing Strategy Checklist को एक साथ रखा है।

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